उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा लाभ।

आप सभी को मिलेगी रसोई गैस पर सब्सिडी।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा लोकसभा में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत और इंडिया सिलेंडरों पर सब्सिडी देने की सरकार की लागत में गिरावट आई है. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने इस बारे में संसद में जानकारी दी केंद्र सरकार Central Government अब सिर्फ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy) प्रदान कर रही है. अन्य उपभोक्ताओं के लिए रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी समाप्त कर दी गई है. सरकार ने वित्त वर्ष 2022 में रसोई गैस सिलेंडर पर से सब्सिडी को घटाकर बड़ी राशि बचाई है. वित्त वर्ष 2022 में केंद्र सरकार ने 11,896 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी. वहीं, 2022 में ये रकम घटकर 242 करोड़ रुपये पर आ गई है।

मंत्री ने संसद में सब्सिडी पर दी जानकारी।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा लोकसभा में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इंडियन और भारत सिलेंडरों पर सब्सिडी देने की सरकार की लागत में गिरावट आई है. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने इस बारे में संसद में जानकारी दी उन्होंने लिखित जवाब में कहा कि देश में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में संबंधित प्रोडक्ट की कीमतों से जुड़ी हैं. हालांकि, सरकार भारत और इंडिया ऊपभोक्ताओं पर से बोझ हटाने के लिए लगातार कीमतों को कम रखने पर जोर दे रही है।

किस किस को मिलेगी सब्सिडी।

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए 14.2 किलो वाले प्रति गैस सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. एक साल में 12 गैस सिलेंडर पर ही सब्सिडी मिलेगी. वित्त मंत्री कुछ महीने पहले कहा था कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी देने पर सरकारी खजाने से 6,300 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

ऑयल सेक्रेटरी पंकज जैन ने पिछले महीने बताया था कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दिनों से ही एलपीजी सिलेंडर खरीदने वालों को कोई सब्सिडी नहीं दी जा रही है।

जिसको भी मिलेगी सब्सिडी वह अपना लिस्ट में नाम चेक कर ले।

अगर आप पहली बार इस साइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको न्यू यूजर पर क्लिक करना चाहिए। फिर आपको कंज्यूमर नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके कंटिन्यू पर क्लिक करना है। फिर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड उत्पन्न करना चाहिएअगर आप पहली बार इस साइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको न्यू यूजर पर क्लिक करना चाहिए। फिर आपको कंज्यूमर नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके कंटिन्यू पर क्लिक करना है। फिर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड उत्पन्न करना चाहिए फिर आपने सिलेंडर के लिए अब तक कितने रुपये दिए और सब्सिडी में कितना पैसा मिला है यह जानकारी सामने आएगी। अगर किसी कारणवश आपकी सब्सिडी नहीं मिली है तो आप कंप्लेंट/फीडबैक पर क्लिक करके अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं।

Leave a comment