मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे पता करें।

मीटर नंबर से बिजली बिल अकाउंट नंबर देखें।

यदि आपके घर मीटर लगा हुआ है तो आपको बिजली बिल का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं। आप सरलता से घर बैठे मीटर नंबर से बिजली का बिल निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक स्मार्ट फोन एवं इंटरनेट कनेक्शन की आवश्कता होगी, जो कि आजकल अमूमन सबके पास होता है। हर किसी के हाथ में दिखता है।

आपने देखा ही होगा कि अधिकांश लोग हर वक्त मोबइल पर फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि खोले रखते हैं। बस इसी प्रकार वे अपना मोबाइल उठाकर संबंधित बिजली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर मीटर नंबर से बिजली का बिल निकाल सकते है।

मीटर नंबर से बिजली बिल ऐसे निकाले ऑनलाइन।

इससे पूर्व कि आपको मीटर नंबर से बिजली का बिल निकालने संबंधी जानकारी दें, सबसे पहले आपको बताते हैं कि आपको मीटर नंबर कहां से मिलेगा। बहुत से इस संबंध में नहीं जानते। आप अपने किसी पुराने बिजली बिल अथवा बिजली भुगतान की रसीद से यह मीटर नंबर ले सकते हैं बिजली बिल निकालने के लिए सबसे पहले आप जिस बिजली वितरण कंपनी (electricity distribution company) के उपभोक्ता हैं, उसकी आफिशियल वेबसाइट (official website) पर जाना होता है। यहां आपको व्यू बिल (view bill) के आप्शन को चुनना होता है। इसके पश्चात आपसे मीटर नंबर पूछा जाता है।

सबसे पहले हम आपको जानकारी देंगे कि यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो मीटर नंबर से बिजली का बिल कैसे निकाल सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां बिजली डिस्ट्रिब्यूशन का कार्य यूपीपीसीएल (UPPCL) अर्थात यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड (up power corporation limited) के जिम्मे है। इसे दो भागों में बांटा गया है।

एक शहरी (urban) एवं दूसरा ग्रामीण पहले जान लेते हैं कि यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में हैं तो मीटर अथवा एकाउंट नंबर के माध्यम से बिजली बिल कैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा अब आपका पूरा बिजली बिल आपके सामने होगा। आप सारा ब्योरा आसानी से जांच सकते हैं। इसमें आपकी bill due date भी लिखी होगी। आप इससे जान सकते हैं कि आपको इस बिल को कब तक भरना है।

Leave a comment