यूपी पुलिस भर्ती का 15 नवंबर को कर दिया जाएगा नोटिफिकेशन सभी भरे अपना फॉर्म।

यूपी पुलिस भर्ती का कर दिया जाएगा नोटिफिकेशन जारी।

उत्तर प्रदेश में जल्द ही कॉन्स्टेबल के 27,210 तथा फायरमैन के 181पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती का आयोजन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा किया जाना है। जिसका लाखों उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। सूत्रानुसार नवम्बर में इन उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो जाएगा। उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं का इंतजार अब खत्म हो सकता है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंड प्रमोशन बोर्ड द्वारा इसी हफ्ते यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक इस बारे में की आधिकारिक हैंडल पर कोई घोषणा नहीं की गई है। सूत्रानुसार इस परीक्षा का शेड्यूल भी बोर्ड नवम्बर में घोषित कर देगा। क्योंकि यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड इस परीक्षा के जनवरी-फरवरी में आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। विभाग को 11,000 नौकरी के लिए 108 दिनी एजेंडा 6 माह पहले ही राज्य सरकार द्वारा दिया जा चुका है। अभी तक बोर्ड बीती भर्ती की ट्रेनिंग प्रक्रिया समाप्त होने का इंतजार कर रहा था।इससे पहले बोर्ड मिनिस्ट्रियल स्टॉफ, एसआई प्लाटून कमांडो आदि की ट्रेनिंग प्रक्रिया में लगा हुआ था। बोर्ड अगर नवम्बर 2022 में 26 हजार से अधिक कांस्टेबल पदों पर आवेदन आमंत्रित करता है तो इन कांस्टेबल पदों की ट्रेनिंग जुलाई 2024 तक चलेगी। अभ्यर्थियों को इससे जुड़े अपडेट्स के लिए की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। अगर आप भी उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती होने के इच्छुक हैं तो सभी भरे फॉर्म जल्द ही।

यूपी पुलिस भर्ती मै हो गया बदलाब आयु में दो साल का बदलाव।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की 27210 भर्ती के लिए आवेदन शुरू करने वाला है, जिसकी सूचना कई महीने पहले दी गई थी. इस भर्ती का डिटेल्ड नोटिफिकेशन जल्द जारी होने की उम्मीद है. नोटिफिकेशन के बाद ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस बीच उम्मीदवार यूपी पुलिस 27210 कॉन्स्टेबल भर्ती में आयु सीमा छूट की मांग कर रहे हैं उत्तर प्रदेश में काफी लंबे इंतजार के बाद यूपी पुलिस विभाग ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत कुल 545 कॉन्स्टेबल भर्ती निकाली है. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से शुरू हो चुकी है, उम्मीदवार 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस बीच उम्मीदवार 27210 कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा में 02 वर्ष से 04 वर्ष की छूट की मांग कर दी थी
दरअसल, यूपी में 2018 में यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती निकाली थी. इसके बाद कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते कोई भर्ती नहीं निकाली गई. हालांकि, उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी करते रहे. 2018 के बाद पिछले चार साल से उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं. 27210 कॉन्स्टेबल भर्ती के ऐलान के बाद उम्मीदवार को एक उम्मीद दिखाई दी. लेकिन इस भर्ती के लिए बहुत से उम्मीदवार ओवरएज हो गए हैं इसलिए उम्मीदवार आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे हैं।

यूपी पुलिस भर्ती का वेतन।

उत्तर प्रदेश पुलिस में काम करने का सपना कई लोगों का होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुजरिमों को सलाखों के पीछे डालने वाले पुलिस की सैलरी कितनी बनती है। पुलिस फोर्स में विभिन्न पदों पर भर्ती होती है। इनमें से यूपी पुलिस कांस्टेबल वेतन एक अच्छी खासी राशि है, जो इस पद को बहुत सारे उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक बनाती है। उम्मीदवार जो वर्ष की आयु के बीच हैं, इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और यूपी पुलिस में एक कांस्टेबल होने का लाभ उठा सकते हैं। यूपी पुलिस कांस्टेबल का वार्षिक वेतन लगभग 4,05,000 से 4,50,000 रुपये है।यूपी पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती पूरी तरह से चयन प्रक्रिया पर निर्भर करती है। इसमें चार चरण होते हैं- लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन, शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा होता है। यूपी पुलिस कांस्टेबल का वेतन सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत में आता है। यूपी पुलिस कांस्टेबल का मासिक वेतन 32,000- 42,000 सातवें वेतन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार दिया जाता है। सातवें सीपीसी के तहत ग्रेड पे पर 12,200 रुपये, प्रारंभिक मूल वेतन पर 22,700 रुपये और सकल मासिक वेतन पर 32 से 45 हजार रुपये।

Leave a comment