सभी ई-श्रमिक कार्ड वालों के अकाउंट में डाले जाएंग ₹1000

जिन जिन के ई-श्रमिक कार्ड बने हुए हैं उनके अकाउंट में डाले जाएंगे ₹1000

हमारी केंद्र सरकार किसानों के लिए ई-श्रम कार्ड की सुविधा लेकर आई है। उसने ऐसा इसलिए किया है ताकि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, मजदूरों तथा कामगारों को सरकार की ओर से चलाई जा रही सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का फायदा केवल एक कार्ड दिखाकर मिल सके। इसके अतिरिक्त उन्हें दुर्घटना बीमा का भी फायदा मिल सके सरकार जब चाहे एक क्लिक पर ई-श्रम कार्ड हासिल कर चुके असंगठित क्षेत्र के कामगारों का ब्योरा उसके ब्योरा सामने आ जाए। इस रिकार्ड से सरकार को किसी भी आपदा के अवसर पर या महामारी आने पर जरूरतमंदों तक तुरंत सहायता पहुंचाने में भी सहूलियत होगी।

अपने फोन से किस तरह से चेक करें अपने ई-श्रमिक कार्ड के पैसे।

जैसा की आप सभी जानते ही है सरकार द्वारा पूरे देश में असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों एवं कर्मचारियों के लिए ई-श्रम योजना को जारी किया है। ई-श्रमिक पोर्टल की शुरुवात केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र याउन्हेंद्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए की गयी है। श्रमिकों को पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन (E-Shramik kard Registration) करवाना होता है जिसके बाद उन्हें ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाता है ताकि वह सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ ले सके। इसके तहत श्रमिकों को हर महीने पेंशन भी प्रदान की जाती है। अगर आप के पास भी ई-श्रम कार्ड है और आपको भी पेंशन मिलती है तो आप आसानी से अपने मोबाइल से ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य सभी जानकारियों को।

सभी ई-श्रमिक कार्ड के यहां चेक करें पैसे।

इस स्कीम के जरिये श्रमिकों को पेंशन इंश्योरेंस देना है। स्कीम के तहत हर महीने 1 हजार रुपये से 3 हजार रुपये तक पेंशन देने का प्रोविशन है। अगर आप भी श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते है तो आप इसे श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बना सकते है इसके अलावा यदि आप इसे ऑनलाइन नहीं बनवाना चाहते तो आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी बना सकते है। श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आपके पास जरुरी दस्तावेज जैसे:  आधार कार्ड ,मोबाइल नंबर , पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाता संख्या होने चाहिए।

कहां बनवाए ई-श्रमिक कार्ड।

सभी भाइयों और बहनों को यह सूचना दी जा रही है कि जिनके अभी तक ई-श्रमिक कार्ड नहीं बने हैं वह अपने ई- श्रमिक कार्ड बनवा लें क्योंकि सभी के अकाउंट में ₹1000 डाल दिए जाएंगे कि उनके पास कोई भी जनसेवा केंद्र हो वहां पर जाकर आप अपना इ श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं क्योंकि सभी के अकाउंट में इस्लामिक कार्ड के 1 महीने में 1000 से लेकर ₹3000 तक आपके अकाउंट में पैसे आ सकते हैं और हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपने अकाउंट में पैसे चेक करें।

Leave a comment