Business Idea 2 manth

2 महीने के कोर्स ने इस शख्स को बना दिया लखपति जाने जानकारी।

कहते हैं अगर इंसान कुछ करने की मन से ठान ले तो फिर उसे भगवान भी मंजिल तक पंहुचने से नहीं रोक सकता। आज हम आपको एक ऐसी शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक समय पर अपने मां-बाप से पेसे उधार लेकर बिजनेस शुरू किया था और आज वे इस मुकाम पर हैं कि कोई उनकी बराबरी नहीं कर सकता। आइए नीचे खबर में जानते हैं आखिर कैसा रहा इनका बिजनेसमैन बनने का सफर –

HR Breaking News ( ब्यूरो )

तेजी से बदलते समय के साथ लोगों की सोच भी बदली है. कुछ वर्ष पहले तक देश का युवा वर्ग खेती किसानी से इतर, केवल इंजीनियरिंग और डॉक्टर की पढ़ाई के पीछे ही भागता था. वहीं अब कृषि (Agriculture) सेक्टर में भी करियर की अपार संभावनाएं बन गई हैं. आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बता रहे हैं जिसने एग्री में दो महीने का कोर्स किया और अब वो सालाना लाखों में कमाई (Income) के साथ लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं।

फ्लैट और घर खरीदते समय भूलकर भी ना करें यह गलती।

महाराष्ट्र के सांगली जिले के वालवा तालुक के रहने वाले महेश मुकुंड पाटिल ने भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे योजना का लाभ उठाया. उन्होंने एग्री क्लिनिक और एग्री बिजनेस केंद्र योजना से दो महीने की आंत्रप्नयोर ट्रेनिंग ली. ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने लेयर पोल्ट्री (Layer Poultry) में शामिल होने का फैसला किया. 

10,000 मुर्गी से शुरू किया फार्मिंग।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन मैनेजमेंट ने महेश मुकुंड पाटिल की सफलता की कहानी बताई है. महेश फीड और फीड सप्लीमेंट्स के लिए बहुत उत्सुक थे जो सेहत के लिए फायदेमंद है. उसके मुताबिक, मुर्गिंयों ) के लिए प्रोटीन, विटामिन और मिनरल बहुत जरूरी हैं. ये अंडे (Egg) की क्वालिटी, लेयर पोल्ट्री फर्टिलिटी और लेयर बर्ड की हेल्थ को प्रभावित करते हैं।

उधार लेकर शुरू किया कारोबार।

महेश ने अपने पैरेंट्स से 10 लाख रुपए का उधार लेकर 10,000 बर्ड्स से लेयर पोल्ट्री फार्मिंग (Layer Poultry Farming) की शुरुआत की. आज उनके कारोबार का सालाना टर्नओवर (Business Profit) 18 लाख रुपए है. आज एमएम लेयर फार्मिंग से 5 गांवों के लिए 90 किसान जुड़े हुए हैं. वो 4 लागों को रोजगार भी दे रहे हैं।

Leave a comment