Permanent Account Number (PAN Card) किस प्रकार करें डाउनलोड

PAN Card क्या है।

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास पैन कार्ड होना बहुत ही अनिवार्य है अगर किसी व्यक्ति के पास पैन कार्ड के लिए आवेदन कराना है तो वह अब आसानी से अपने पैन कार्ड का आवेदन डाउनलोड करा सकता है क्योंकि आप अब ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी अब अपना पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप बहुत से सरकारी योजनाओं से वंचित होंगे तो आपके लिए पैन कार्ड बहुत ही आवश्यक है पैन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से दे देंगे।

PAN Card का महत्व

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप को यह बता दिया जा रहा है कि आप बहुत से सरकारी नौकरियों में बिगर पैन कार्ड के अपना आवेदन नहीं करवा सकते तो आजकल कई जगह पर सरकारी नौकरी में पैन कार्ड का अनिवार्य होना बहुत ही आवश्यक है आजकल लगभग सभी फाइनेंस से जुड़ी कामकाज में उपयोग में लाया जाता है जैसे बैंक अकाउंट ओपन करवाने के निर्धारित लिमिटेड 2 बार से ज्यादा पैसा बैंक में जमा करने के लिए बैंक में होने वाली लेनदेन को एक करने के लिए आदि के नए पैन कार्ड पर बैंक अकाउंट नंबर का काम करता है।

अपना PAN Card किस प्रकार करें ऑनलाइन

आप अपना पैन कार्ड किस प्रकार कर सकते हैं ऑनलाइन इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दे देंगे अगर आप अपने नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप अपना पैन कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको अपना पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।

अधिकारी वेबसाइट – Epartan.gov.in

अधिकारी वेबसाइट पर जाने के tबाद आपको वहां पर अपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई का लिंक दिया होगा आपको वहां पर क्लिक करना होगा।

आप जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ही दूसरा पेज ओपन हो जाएगा इसमें आपको अपने सभी जानकारी के बारे में दर्ज किया जाएग।

आप जैसे ही वहां पर अपनी जानकारी दर्ज करेंगे तो आपके सामने नीचे की तरफ Next बटन पर क्लिक करना होगा।

आप जैसी नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक दूसरे पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

आप जैसे ही अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे तो यह सब जानकारी डालने के बाद आपको फिर से नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जहां पर कुछ जानकारी भरनी होगी।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे की तरफ आपको एक सम्मिट बटन दिखाई देगा उस समय बटन पर आपको क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपका पैन कार्ड ऑनलाइन हो जाएगा।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • दो फोटो
  • किसी भी केंद्र राज्य सरकार की प्राधिकरण द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड
  • कोई अन्य संबंधित समस्त दस्तावेज

पैन कार्ड की आवश्यकता

यदि आपने अपना पैन कार्ड बनवा लिया है तो आप अपने पैन कार्ड का बहुत ही अधिक आवश्यक लाभ उठा सकते हैं आज के समय में हर कोई व्यक्ति के पास पैन कार्ड होना बहुत ही अनिवार्य है जब आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी नौकरी के लिए जाते हैं तो कंपनी में आवश्यक पैन कार्ड भी मांगा जाता है।

यदि आपके पास आपको पैन कार्ड नहीं है तो आपको वहां से वंचित कर दिया जाएगा तो जैसे ही पैसा निकालते वक्त भी आजकल पैन कार्ड का उपयोग बहुत अधिक किया जा रहा है यदि आप अधिक पैसा निकालना चाहते हैं तो अब वहां पर ही पैन कार्ड का उपयोग किया जा रहा है।

पैन कार्ड के लाभ

  • यदि आप अपना पैसा बैंक से 50 हजार रुपए निकालना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आपको अलग-अलग सलंगन नहीं करना पड़ेगा यदि आप अपना पैन कार्ड नंबर वहां पर दर्ज करते हैं तो पैसा हंसता जीत कर सकते हैं।
  • अब आप के खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसे भेज सकते हैं अगर आपके पास आपका पैन कार्ड है तो
  • इसका उपयोग शेयर खरीदने और बेचने के हितों में भी किया जाता है।
  • पैन कार्ड का डीटीएच जमा करने और वापस पाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।
  • पैन कार्ड की मदद से आप बैंक में आसानी से अपना अकाउंट खुलवा भी सकते हैं।

PAN Card Highlight

क्रम संख्याआवश्यक जानकारीपैन कार्ड उपयोग करने के लिए जानकारी
1.Apply online Click here
2.लाभार्थीभारतीय
3.Check Status Click here
4.डाउनलोड पैन कार्डClick here

Leave a comment